सीधी बिजाई के लिए सीड कम फर्टिलाईजर ड्रिल


धान की सीधी बिजाई से आर्थिक लाभ मिलेगा
www.gyanjyotidarpan.com › National
सुनील कौशिक ने कहा कि सीधी बिजाई के लिए सीड कम फर्टिलाईजर ड्रिल की आवश्यकता है। बासमती की सीसीआर 30, पूसा बासमती 1, पूसा 1121 सीधी बिजाई के लिए उपयुक्त है। खंड कृषि अधिकारी सतपाल नरवाल, डा. रणबीर सिंह मोर आदि ने भी किसानों को जरूरी ...

किसान कल्याण तथा कृषि विकास - government-of ...
mp.gov.in/krishi/dfw-ad
मुख्यालय स्तर पर 1 संयुक्त संचालक कृषि अभियांत्रिकी, 1 कृषि यंत्री एवं 2 सहायक कृषि यंत्री के पद स्वीकृत हैं । .... कृषि के एक फसली क्षेत्र को दो फसली क्षेत्र में परिवर्तित करने में रोटावेटर एवं जीरो टिलेज सीड-कम-फर्टिलाईजर ड्रिल ..... प्रदेश की 30 मंडी प्रांगणों में फल सब्जी मंडी प्रांगण के विपणन व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए विकसित करने की योजना के ..... अंतर्गत संचालित अनुसंधान परियोजनाओं एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों के अंतर्गत निम्नांकित पदों को सीधी भरती द्वारा भरा गया :-.

रबी फसलों की बुवाई हेतु उन्नत कृषि यंत्र ...
www.krishakjagat.org/रबी-फसलों-की-बुवाई-ह...
इस यंत्र की बनावट ठीक अन्य सीड ड्रिल्स की ही तरह होती है, परन्तु अन्य सीड ड्रिल्स के मुकाबले इसकी कूड़ बनाने ... इस तकनीक से बुवाई करने से फसल वर्षा के पानी का भरपूर उपयोग करती है तथा सिंचाई की स्थिति में काफी कम पानी लगता है तथा कार्य शीघ्र पूर्ण हो जाता है। इस पद्धति से बुवाई करने से 4 एकड़ की सिंचाई के लिए उपलब्ध पानी सें 6 से 8 एकड़ की सिंचाई की जा सकती है।। 13 ... इसमें सीड ड्रिल की भांति लोहे का एक फ्रेम होता हैं जिस पर कि 6 सीड बॉक्स मय फरो ओपनर के लगे होते हैं।

Agriculture - FAQ - Krishi, Rajasthan
www.krishi.rajasthan.gov.in/web...Faq/faq_show.asp
छाया में तथा ठंडे तापमान में रखना चाहिए सीधा सूर्य की रोशनी के सम्पर्क से बचाने, सामान्य तापमान में रखना चाहिए। ... यह योजना वृहद एवं मध्यम कृषकों के लिए है अत: अधिकतम 4 हैक्टेयर तक अनुदान दिया जा सकता है। .... मुख्‍यत: सीड ड्रिल, सीड कम फर्टिलाईजर ड्रिल, बण्‍ड फार्मर, प्‍लाउ/हैरो, लेवलर,रीपर,रोटावेटर एवं मल्‍टी क्रोप पावर थ्रेसर कृषि यंत्रों पर अनुदान देय है। अधिक ...

Thursday, February 11, 2016 !!! बिहार की हार से सबक ...
cliquenews.com/archives.asp?NewsID=3533&pid=3
कृषि के एक फसली क्षेत्र को दो फसली क्षेत्र में परिवर्तित करने में रोटावेटर और जीरो टिलेज सीड-कमफर्टिलाइजर ड्रिल ... आधुनिक कृषि मशीनें जैसे- रिज फरो, सीड-कम फर्टिलाईजर ड्रिल रेज्ड बेड प्लांटर, पोटेटो, रीपर कम बाइंडर और जीरो टिलेज सीड-कम-फर्टिलाइजर ड्रिल आदि के .... किसानों को राहत के लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री सिंह से मांगे 1505 करोड़ रूपये ..... रीवा, सीधी जिले के 68 जरूरतमंदों को आर्थिक सहायता मंजूर ...

[DOC]Hindi
nrfmtti.dacnet.nic.in/.../FG%20Haryana%20final%20i...
हालकि, पर्यावरण के अनुकूल टिकाऊ कृषि के साथ साथ उत्पादन की कम लागत और उत्पादन की उच्च गुणवत्ता के लक्ष्य प्राप्ति हेतु कृषि यांत्रिकरण मे एक प्रतिमान ..... प्लाऊ एक निराला यंत्र है जो सीधाट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है। ..... प्रयोग: सीड एवं फर्टिलाईजर ड्रिल का प्रयोग पहले से तैयार क्षेत्र मे गेहूं तथा अन्य अनाज कि फसलों कि बीजाई के लिए किया जाता है।

District News | mpkrishi.in | Page 15
www.mpkrishi.in/social/?cat=14&paged=15
बीज एवं उर्वरकों को मिलाकर न बोयें बल्कि सीड कम फर्टि ड्रिल (दो पेटी वाला) का उपयोग करते हुए अलग-अलग बुवाई करें। ... जिले में जैविक खाद उपलब्धता को सुनिष्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित योजना एकीकृत विकास कार्यक्रम के ... उक्त मृदा स्वास्थ्य कार्ड नो केमिकल फर्टिलाईजर जोन वाले ग्रामों में मृदा परीक्षण कर कृषकों को वितरित किया जावेगा। ..... इसके साथ ही अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने उपस्थित कृषकों से सीधासंवाद भी किया।

2015 | mpkrishi.in | Page 8
www.mpkrishi.in › Home › 2015
बीज एवं उर्वरकों को मिलाकर न बोयें बल्कि सीड कम फर्टि ड्रिल (दो पेटी वाला) का उपयोग करते हुए अलग-अलग बुवाई करें। बीजों ... जिले में जैविक खाद उपलब्धता को सुनिष्चित करनेके लिए भारत सरकार द्वारा संचालित योजना एकीकृत विकास ... उक्त मृदा स्वास्थ्य कार्ड नो केमिकलफर्टिलाईजर जोन वाले ग्रामों में मृदा परीक्षण कर कृषकों को वितरित किया जावेगा।

No comments:

Post a Comment